आईब्रो के डैंड्रफ से निपटें घरेलु उपाय

डैंड्रफ एक प्रकार का दुःख है, जिससे निपटने में निराशा होती है और अनजाने में होने पर शर्मनाक भी। कुछ लोग इस तथ्य के प्रति इतने जागरूक होते हैं कि वे पुरानी रूसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं कि उन्हें सामाजिक परिस्थितियों में सहज महसूस करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको लगता है कि ये मुसीबतें सिर पर ही रुक गई हैं, तो आप गलत हैं। सवाल है – क्या आपकी भौंहों में डैंड्रफ हो सकता है? हां, डैंड्रफ आपकी पलकों और भौहों को भी प्रभावित कर सकता है। यह कोई गंभीर चिंता या स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से कष्टप्रद हो सकता है। कुछ आश्चर्यजनक रूप से सरल उपाय हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमा सकते हैं ताकि लैश और ब्रो डैंड्रफ को दूर रखा जा सके।

सिर में रूसी होना आम बात है, सिर में रूसी हो सकती है और खराब स्थिति में हो भी सकती है, लेकिन पलकों या भौंहों पर रूसी कई कारणों से होती है जैसे ब्लेफेराइटिस, सेबोरहाइया डर्मेटाइटिस। 

इस समस्या के इलाज के लिए यहां घरेलू उपचार दिए गए हैं:  

बादाम तेल : आपको अपनी भौहों और पलकों की मालिश करने के लिए बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए। जब डैंड्रफ होता है, तो क्षेत्र शुष्क हो जाता है और इसलिए त्वचा के हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए तेल मालिश आवश्यक है। अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण, बादाम का तेल आपकी त्वचा को कोमल रखने के साथ-साथ आपको मजबूत भौहें और पलकें भी देता है। थोड़ा सा बादाम का तेल लें, इसे कुछ देर गर्म करें और फिर 10 मिनट तक मसाज करें। 

बेबी शैम्पू : अगर आप अपनी आइब्रो पर डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें। अपनी भौंहों और पलकों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आपकी आंखों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पतले शैम्पू में एक रुई का फाहा डुबोएं और इसे अपनी भौहों और पलकों पर लगाएं। अब उंगलियों से कुछ देर मसाज करें और पानी से धो लें। ऐसा करते समय कोमल और सावधान रहें। 

चाय के पेड़ की तेल : डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। आपको कुछ टी ट्री ऑयल लेना चाहिए, इसे कुछ समय के लिए गर्म करना चाहिए और कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे अपनी पलकों और भौंहों पर लगाना चाहिए। कुछ देर प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को दिन में बार बार दोहराएं। 

गर्म पानी का प्रयोग : थोड़ा गर्म पानी लें और उसमें एक कपड़ा भिगो दें। अब तौलिये को सीधे अपनी पलकों पर भी आइब्रो एरिया को कवर करते हुए रखें। कपड़े को कुछ देर उसी स्थिति में रहने दें और फिर उसे हटा दें। गर्म कपड़े का उपयोग करने से पलकों के साथ-साथ भौंहों पर जमा गंदगी, धूल और तेल भी खत्म हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ रूसी दूर हो जाती है। 

और भी पढ़े : सौंफ खाने के 10 गुणकारी फायदे, कई बीमारियों के लिए रामबाण है सौंफ

जतुन तेल : बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, जैतून का तेल त्वचा और बालों की अधिकांश समस्याओं का समाधान है। जैतून का तेल संभावित रूप से एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो पलकों और भौंहों से रूसी को खत्म करने में मदद करता है। थोड़ा सा जैतून का तेल लें और इसे लक्षित जगह पर लगाएं। अब एक गर्म तौलिये को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.