स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बालों के लिए 10 उपाय

हेलो दोस्तों जैसा की हम सब जानते है सुंदरता कई चीजों से बनी होती है। लेकिन यह कहना उचित है कि स्वस्थ, अच्छी बाल एक सुन्दरता को आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हम कुछ आम गलतियों बताने जा रहे हैं, जो महिलाएं अपने सपनों के बाल पाने की चाहत में करती हैं।

प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बाल कैसे प्राप्त करें

सही शैम्पू चुनें

बालों की देखभाल के लिए सही शैंपू का चुनना जरूरी है। हानिकारक परिणामों से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका शैम्पू आपके बालों के प्रकार के लिए सही है या नहीं।

अपने बालों को पर्याप्त धो लें

दी गयी जानकारी बालो की प्रकार पर अलग अलग काम करता है, जैसे कि आपके बालों का प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पानी की गुणवत्ता। यदि आपके बाल तैलीय श्रेणी के हैं, तो इसे हर 1-2 दिनों में एक बार धोने की सलाह दी जाती है।

शैम्पू को सही तरीके से लगाएं

बालों को धोने से पहले अच्छी तरह से कंघी कर लें। उपयोग करने के लिए शैम्पू की मात्रा आपके बालों की लंबाई पर निर्भर करती है। सावधान रहें कि शैम्पू बहुत अधिक उपयोग न करें। अपने बाल के हिसाब से एक मात्रा निर्धारिक करें और हमेशा जब कभी शैम्पू करे उसी मात्रा में शैम्पू का उपयोग करें।

अपनी हथेलियों में शैम्पू को रख ले और झाग बढ़ाने के लिए रगड़ें। इसके बाद शैम्पू को बालों की जड़ों में लगाएं। जैसे की आप अपने सर की मालिश करते हैं, इस बात का ध्यान रखे की सर कि त्वचा को केवल नरम उंगलियों से छूना है (और खरोंच से बचने के लिए नाखून नहीं रखे)। धोते समय सिर की मालिश करते रहें, यह बालों की जड़ों के लिए फायदेमंद होता है।

अपने बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण करना न भूलें

बाल जल्दी नमी खो देते हैं। आप इस समस्या को हल करने के लिए विशेष हेयर मास्क और बाम का उपयोग कर सकते हैं (इस बात का ध्यान रखे कि उपयोग किए गए उत्पाद आपके बालों के प्रकार के लिए हानिकारक नहीं हैं)।

शैम्पू के साथ या धोने के तुरंत बाद बाम का प्रयोग करें। बाम लगाने का सही तरीका यह है कि इसे बालों की पूरी लंबाई में फैलाएं, इसे त्वचा पर रगड़ने से बचाएं।

जहां तक ​​हेयर मास्क की बात है तो आपको उन्हें हफ्ते में एक बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सही पानी का तापमान चुनें

बहुत से लोग अपने बालों को धोने के लिए जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। यह एक गंभीर गलती है। गर्म पानी आपके बालों से रंग हटाता है और तेल बनाने वाली ग्रंथियों को सक्रिय करता है।

आदर्श रूप से, गुनगुने या गुनगुने पानी का उपयोग करें, यह वसामय ग्रंथियों के स्राव को पतला करने, गंदगी को दूर करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगा।

अपने बालों को ठंडे या ठंडे शॉवर से उपचारित करके प्रक्रिया को पूरा करना सबसे अच्छा है; यह फिनिश बालों की जड़ में सर्कुलेशन को Stimulate करेगा और आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना देगा।

अपने बालों को तौलिए से न सुखाएं

अपने बालों को धोने के बाद, तौलिये से जड़ों से सिरे तक धीरे से थपथपाएं। तौलिये को सिर के चारों ओर न बांधें, इससे बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

अगर आपको अपने बालों को जल्दी सुखाने की जरूरत है, तो तौलिये की जगह कॉटन की टी-शर्ट का इस्तेमाल करें!

बार-बार और आक्रामक कॉम्बिंग का प्रयोग न करें

अधिक कंघी करने से आपके बाल बहुत सीधे या भंगुर हो सकते हैं। धोने के तुरंत बाद अपने बालों में कंघी न करें।

नम किस्में के सूखने की प्रतीक्षा करें, फिर ध्यान से उन्हें अपनी उंगलियों से अलग करें। उसके बाद ही आप स्टाइल करना शुरू कर सकते हैं। चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल जरूर करें। सिरों पर कंघी करना शुरू करें, धीरे-धीरे जड़ों की ओर अपना काम करें।

स्टाइलिंग उत्पादों के बार-बार उपयोग के बारे में भूल जाओ

हेअर ड्रायर, स्टाइलिंग आइरन, और इसी तरह के अन्य उपकरणों के कारण बाल तरल पदार्थ खो देते हैं, जिससे बाल शुष्क और भंगुर हो जाते हैं। यदि आप बार-बार स्टाइल किए बिना नहीं कर सकते हैं, तो पहले बालों की पूरी लंबाई पर थर्मल प्रोटेक्शन स्प्रे लगाना सुनिश्चित करें।

अपने हेअर ड्रायर का सही उपयोग करें

हेयर ड्रायर का गलत इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। गलतियों से बचने में आपकी सहायता के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

शुरू करने के लिए, अपने गीले बालों को तौलिए से सुखाएं। इसके बाद, एक फ्लैट नोजल लें और इसे ड्रायर में डाल दें। अपने बालों को जड़ से सिरे तक सुखाना शुरू करें, यह सुनिश्चित कर लें कि ब्लो ड्रायर का नोजल बालों के स्ट्रैंड के सापेक्ष एक तीव्र कोण पर सेट है। यह तकनीक क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करती है।

सबसे पहले, आपके बाल अभी भी नम हैं, ड्रायर को अधिकतम सेटिंग पर सेट करना ठीक है। लेकिन फिर, सूखापन से बचने के लिए तापमान को धीरे-धीरे कम करना आवश्यक है। ठंडी हवा के कुछ झोंकों के साथ अपने बालों का सुखा करके प्रक्रिया को समाप्त करें।

बालों के विकास के लिए वैसलीन का प्रयोग करें

आपके बाल टूटने का कारण शायद यह है कि यह बहुत शुष्क है। आपकी त्वचा की तरह, आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार रहने के लिए हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें : 40 वर्ष से अधिक लोगों के लिए 6 बुरी आदतें

वैसलीन बालों को हाइड्रेट और पोषण देने, दोमुंहे बालों से बचने और बालों को मजबूत बनाने के लिए सही है।

One thought on “स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बालों के लिए 10 उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.