कब्ज के छुटकारा के लिए 15 प्राकृतिक घरेलू उपचार

दोस्तों यदि आप भी कब्ज से परेशान है तो ये पोस्ट आपके लिए खाश हो सकती है, आपको बता दें की दिल टूटना, डिप्रेसन और कब्ज – ये ऐसे मुद्दे हैं जिनका हम सभी अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार सामना करते हैं। इन सभी प्रमुख मुद्दों में से कब्ज एकमात्र ऐसा हो सकता है जिसे आप घरेलू उपचार से ठीक कर सकते है।

आमतौर पर कुछ लोगों को कुछ समय के लिए कब्ज का अनुभव हो सकता है जो ज्यादातर यात्रा, सर्जरी या आहार में अस्थायी परिवर्तन के कारण होता है। ओर दुसरा आपको पुरानी कब्ज का अनुभव हो सकता है जो कुछ हफ्तों या उससे भी अधिक समय तक रहता है।

इसके सामान्य कारण अधिक खाना, धूम्रपान, शराब पीना या जंक फूड का अधिक सेवन हैं। वॉशरूम जाने पर, बेचैनी महसूस करने या आसानी से मल पास करने में असमर्थता होने पर कब्ज की वजह से अक्सर असुविधा होती है।

कभी-कभी यह आपके व्यक्तिगत और मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव डाल सकता है। इसे बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली सबसे आम स्थितियों में से एक भी माना जाता है ।

तो, यहां कब्ज के लिए 15 घरेलू उपचार दिए गए हैं जो तुरंत और लंबे समय तक राहत दे सकते हैं।

1. पानी

निर्जलीकरण कब्ज के सामान्य कारणों में से एक है। तो, आप निर्जलीकरण से कैसे बचते हैं? खैर, हाइड्रेटेड रहकर। यह कब्ज के लिए सबसे सरल प्राकृतिक उपचारों में से एक भी हो सकता है।

साथ ही, कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्राकृतिक कब्ज से राहत के लिए नियमित नल के पानी की तुलना में सोडा पानी अधिक प्रभावी पाया गया है।

 2. पर्याप्त आहार फाइबर लें

अपने आहार में आहार फाइबर को शामिल करना कब्ज के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। अघुलनशील फाइबर का सेवन आपके मल त्याग की मात्रा और स्थिरता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

यह उन्हें आपके पाचन तंत्र से गुजरना आसान बनाता है और कब्ज के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। आप अपने आहार में विभिन्न फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि शामिल करें।

3. अंजीर

अंजीर को अंजीर के रूप में भी जाना जाता है, इसको गर्म पानी में भिगो के खाने पर तुरंत कब्ज से राहत दिला सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसकी अत्यधिक अनुशंसा भी की जाती है।

बच्चों में कब्ज के लिए अंजीर सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। इसके अलावा, आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

4. दूध और घी

दूध और घी से होने वाले फायदों के बारे में हम लंबे समय से जानते हैं। हालांकि, वे कब्ज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं।

आप एक गर्म कप दूध में 1 या 2 चम्मच घी मिलाकर रात को सोते समय ले सकते हैं। वे कब्ज से छुटकारा पाने के सबसे प्रभावी और प्राकृतिक तरीकों में से एक के रूप में कार्य करते हैं।

5. नींबू पानी

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल सकता है। यह बहुत मददगार साबित होता है और प्राकृतिक कब्ज से राहत का काम करता है।

आप हर सुबह एक गिलास पानी ले सकते हैं और उसमें ताजा नींबू का रस निचोड़ कर पी सकते हैं। इसके अलावा, अपनी चाय में नींबू मिलाना कब्ज के लिए एक आदर्श घरेलू इलाज है।

 6. अदरक की चाय

जी हाँ, आपकी “अदरक वाली चाय” भी कब्ज को ठीक करने के लिए आदर्श घरेलू उपचारों में से एक है। अदरक को एक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है जो आपके शरीर के अंदर अधिक गर्मी उत्पन्न करती है।

आपकी अदरक की चाय भी पाचन को उत्तेजित करने में मदद करता है और यह तुरंत कब्ज से भी राहत दिला सकता है। आपको बता दें की “अदरक वाली चाय” के अलावा एक और पसंदीदा भारतीय पेय जो कब्ज का प्राकृतिक इलाज हो सकता है, वह है…

7. कॉफी

एक गर्म कप कॉफी लेना कब्ज के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में कार्य कर सकता है। यह आपके बृहदान्त्र को उत्तेजित कर सकता है और यहां तक ​​​​कि आपके बाथरूम की यात्रा को तेज भी कर सकता है।

8. दलिया

यह सुपरफूड प्लांट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं जो कब्ज से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसे फटा गेहूं के रूप में जाना जाता है और यह मैग्नीशियम का भी एक बड़ा स्रोत है।

ऐसा माना जाता है कि अपने दैनिक आहार में मैग्नीशियम की सही मात्रा को शामिल करना कब्ज को दूर करने के प्राकृतिक तरीकों में से एक है। दलिया भी महत्वपूर्ण सुपरफूड्स में से एक है जिसे वरिष्ठों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए ।

10. स्वस्थ वसा

जिन खाद्य पदार्थों में स्वस्थ वसा होती है, वे वास्तव में शरीर के बुनियादी कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, वे आपकी आंतों को चिकनाई देने में मदद करते हैं और प्राकृतिक कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

आप अपने दैनिक आहार में नट्स, जैतून का तेल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं क्योंकि वे कब्ज के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में कार्य करते हैं।

10. तिल

उनके पास एक तेल संरचना है जो आंतों पर काम करती है और उन्हें मॉइस्चराइज करने में मदद करती है। यह बेहद मददगार साबित होता है क्योंकि यह सूखे मल के गुजरने में आसानी कर सकता है।

वे घर पर एक आदर्श कब्ज उपचार के रूप में काम करते हैं और इसे अनाज या सलाद में भी जोड़ा जा सकता है।

11. मुलेठी (लिकोरिस रूट)

यह सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों में से एक है जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच मुलेठी की जड़ (पाउडर) लें और उसमें एक चम्मच गुड़ मिलाएं।

अब आप इसे सिर्फ एक कप गर्म पानी के साथ पी सकते हैं। यह आंत्र गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और व्यापक रूप से कब्ज के लिए सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है।

नोट: नियमित रूप से इसका सेवन शुरू करने से पहले किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह लें।

12. किशमिश

इनमें टार्टरिक एसिड होता है और इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। किशमिश का रेचक प्रभाव हो सकता है और कब्ज के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में कार्य कर सकता है।

इसके अलावा, आप अतिरिक्त स्वाद और लाभों के लिए उन्हें एक कटोरी दही के साथ भी ले सकते हैं।

13. रूबर्बो

जब हम कब्ज के लिए हर्बल उपचार के बारे में बात करते हैं, तो यह सब्जी एक प्रभावी साबित होती है। यह अपने खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है और आमतौर पर इसे चीनी के साथ पकाया जाता है।

एक प्रकार का फल भी एक रेचक प्रभाव के लिए जाना जाता है और कब्ज के लिए एक प्राकृतिक उपचार साबित होता है।

14. केले

कब्ज के लिए यह आदर्श तत्काल भारतीय घरेलू उपचार हो सकता है। कब्ज में पके केले बहुत मददगार होते हैं और कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और पाचन में सुधार के लिए भी जाने जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, केला अच्छे बैक्टीरिया को उत्तेजित करने में भी मदद कर सकता है।

15. नियमित व्यायाम

जब कब्ज के घरेलू उपचार की बात आती है, तो ज्यादातर लोग नियमित व्यायाम के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। शारीरिक गतिविधियों को आपकी आंतों के माध्यम से भोजन को अधिक तेज़ी से स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

तो, टहलने या दौड़ने से वास्तव में आंतों और कोलन में मांसपेशियों को उत्तेजित किया जा सकता है। इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना घर पर कब्ज का एक मुफ्त और प्रभावी इलाज साबित हो सकता है।

ये कब्ज के कुछ प्राकृतिक उपचार थे जो आपको अधिक आराम और तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर करें और अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों आपने इस पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ा है और अपना कीमती समय इसके लिए दिया है, इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “कब्ज के छुटकारा के लिए 15 प्राकृतिक घरेलू उपचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.