40 वर्ष से अधिक लोगों के लिए 6 बुरी आदतें

हेलो दोस्तों दुर्भाग्य से, जब हम 40 वर्ष के ऊपर पहुँचते हैं तो हमारे शरीर में बहुत बदलाव आता है। हमारा Metabolism धीमा हो जाता है, हार्मोन बदल जाते हैं, और मांसपेशियों और Density अलग हो जाते हैं।

लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो हम करते हैं, इन परिवर्तनों को और भी कठोर बना देती हैं। यदि हम इन आदतों से बचते हैं, तो मध्यम आयु के इन अप्रिय प्रभावों को स्थगित या विलंबित करना संभव है।

हम इनमें से कुछ बुरी आदतों का चयन करते हैं और उन्हें आपके साथ साझा करना चाहते हैं।

डाइनिंग आउट

हालाँकि बाहर खाना खाने में बहुत मज़ा आता है, लेकिन ज्यादा बाहर जाना अच्छा विचार नहीं है। आपने शायद ध्यान दिया होगा कि जब आप अधेड़ उम्र में पहुँचे, तो आप पहले की तुलना में अधिक बार बाहर जाने लगे।

बच्चे बड़े हो गए हैं और आपके पास अपने लिए अधिक समय हो सकता है। साथ ही, आप आर्थिक रूप से अधिक सहज महसूस करते हैं, और बाहर खाना सुविधाजनक है।

लेकिन अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप घर से बाहर होने पर शायद बहुत अधिक खाएंगे।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

पानी आपकी सेहत के लिए जरूरी है। कई बार जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कुछ खाने का मन करता है, जबकि असल में हमें बस ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

भोजन या नाश्ते से पहले एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें, और आप पाएंगे कि आप कम खाना शुरू कर देते हैं। याद रखें कि शीतल/ठंडा पेय पानी का विकल्प नहीं है।

बहुत अधिक शराब पीना

रात के खाने के लिए थोड़ी शराब लेना हमेशा अच्छा होता है। ध्यान रखें कि वाइन में कैलोरी बहुत अधिक होती है और इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। जब आप अपने भोजन में शराब शामिल करते हैं, तो आप आम तौर पर अधिक खाते हैं।

हर दिन रात के खाने के लिए एक गिलास वाइन लेने के बजाय, इसे कभी-कभार लें। छोटे ग्लास का इस्तेमाल वाइन के लिए करना एक बढ़िया उपाय है।

गलत “स्वस्थ” स्नैक्स खाना

बता दें कि स्नैक्स खाना हम सभी को पसंद होता है। लेकिन सावधान रहें कि आप क्या खाते हैं, खासकर अगर यह संध्या का नाश्ता है।

याद रखें कि “स्वस्थ” होने का दावा करने वाले कई स्नैक्स चीनी से भरे होते हैं और कैलोरी में अत्यधिक मात्रा होते हैं। स्वस्थ स्नैक्स में प्रोटीन, फाइबर और कम चीनी सामग्री होनी चाहिए।

पर्याप्त फाइबर नहीं खाना

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि फाइबर अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह एक प्राकृतिक भूख दमनकारी है, और कार्बोहाइड्रेट, वसा या प्रोटीन के विपरीत, फाइबर शरीर द्वारा पचता नहीं है, यह बस सिस्टम से गुजरता है। फाइबर के मुख्य स्रोत सब्जियां, फल और साबुत अनाज हैं, जिनमें से एक एक प्रकार का अनाज है । एक प्रकार का अनाज लस मुक्त है, और विभिन्न खनिजों और विटामिनों में समृद्ध है।

व्यायाम से बचना

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हमेशा एक सक्रिय व्यक्ति रहे हैं या यदि शारीरिक गतिविधि कभी भी आपकी पसंदीदा गतिविधि नहीं रही है, तो सक्रिय होना बहुत महत्वपूर्ण है जब आप मध्यम आयु वर्ग के हों।

मांसपेशियों को खोने से बचने के लिए, आपको एक अच्छे पेट की कसरत सहित एरोबिक और शक्ति व्यायाम को करना चाहिए।

याद रखें, यदि आप जिम में शुरुआत कर रहे हैं, तो व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करना शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है जब तक कि आप व्यायाम के साथ अधिक सहज महसूस न करें।

और पढ़े : डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए 5 सबसे प्रभावी व्यायाम

उम्मीद है मेरा ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा करें!

2 thoughts on “40 वर्ष से अधिक लोगों के लिए 6 बुरी आदतें

Leave a Reply

Your email address will not be published.